Skip to main content

गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है?

आपने किसी फिश टैंक में कुछ सुन्दर मछलियों को देखा जरूर होगा,किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर पर। उनमें से कुछ मछलियों के नाम आपको पता होगा और कुछ का नहीं भी होगा।

उसी Aquarium टैंक में अपने एक गोल्डन कलर की फिश देखी  होगी। 

आज हम उसी मछली के बारे में जानने वाले है। उस मछली का नाम है – गोल्डफिश (Goldfish). 

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम  कैरासियस ऑराटस ( Carassius Auratus) है। 

यह ताजे पानी में रहने वाली कॉर्प प्रजाति की मछली है। इस मछली को बहुत से देशों में पालते है और गोल्डफिश पालतू बनाए जाने वाली सबसे पहले मछली है। चीन में इस मछली को सबसे पहले पालतू के रूप में पाला गया था।

Scientific Classification

KingdomAnimalia
PhylumChordata
ClassActinopterygii
OrderCypriniformes
FamilyCyprinidae
SubfamilyCyprininae
GenusCarassius
SpeciesC. auratus
Source – Wikipedia

गोल्डफिश का आकार कैसा होता है?

गोल्डफिश की आकार की बात करे तो यह कुछ चीजों पर निर्भर करता है। अगर उसे छोटे एक्वेरियम में रखा जाता है तब उसका आकार 2.5 सेंटीमीटर से लेकर 5 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है।

लेकिन उन्हें बड़े एक्वेरियम में रखा जाए तो वह 6 इंच यानी कि 15 सेंटीमीटर तक बढ़ सकती है और ऐसा पाया गया है कि वह 15 सेंटीमीटर से ज्यादा नही बढ़ती है।

अक्सर देखा गया है कि नदियों और तालाबों में इनकी लंबाई 14 इंच (लगभग 36 सेंटीमीटर) तक बढ़ सकती है।

गोल्डफिश कैसी वातावरण रहती है?

गोल्डफिश ताजे पानी की मछली है और  जहाँ पर पानी का तापमान 50F से लेकर 76F रहता है वहाँ पर रहना पसंद है। बहुत से लोग इन्हें एक्वेरियम में पालते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

कोलकाता की राजधानी क्या है? | Kolkata ki Rajdhani Kya Hai

Kolkata ki Rajdhani Kya Hai : कोलकाता (Kolkata) जिसे हम पहले कलकत्ता (Calcutta) के नाम से जानते थे, आज हम उसके राजधानी के बारे में जानने वाले है। कोलकाता, जो भारत देश के पूर्वी भाग में स्थित एक सुन्दर सा महानगर है। यह प्यारा सा शहर पश्चिम बंगाल में स्थित है। तो चलिए जानते है की कोलकाता की राजधानी क्या है? कोलकाता की राजधानी क्या है? | Kolkata ki Rajdhani Kya Hai कोलकाता की कोई राजधानी नहीं है क्योंकि कोलकाता स्वयं पश्चिम बंगाल की राजधानी है। कोलकाता का इतिहास बहुत ही समृद्ध और विविध भरा रहा है। क्या आपको पता है कोलकाता यानि की कलकत्ता सन 1772 से लेकर 1911 तक ब्रिटिश शासन में भारत की राजधानी थी। सन 1911 के बाद कोलकाता से नई दिल्ली भारत की राजधानी हो गई।

गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ? | Gulab ka Vaigyanik Naam

पहले प्यार का इजहार करना हो या फिर अपने किसी रूठे हुए को मानना हो, तब हम क्या करते है ? एक सुन्दर सा गुलाब का फूल देकर उन्हें अपने दिल की बात बोल देते है और रूठे हुए को फिर से मना लेते है। गुलाब एक ऐसा फूल है जिसे हम प्यार का चिन्ह भी कह सकते है। मुझे लगता है कि दुनिया में कई सारे नए रिश्ते इस फूल के आदान – प्रदान से शुरू होते है। गुलाब एक सुंदर और सुगन्धित पुष्प है। इसके फूल चारो और से काँटों से घिरा रहता है, फूल ही नही बल्कि पूरा पौधा ही काँटों से घिरा होता है, जो कि गुलाब की रक्षा करता है। गुलाब के फूल से हम सब वाकिफ है लेकिन आपको इस फूल का वैज्ञानिक नाम पता है ? नही ???  तो चलिए जानते है। गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ? गुलाब का वैज्ञानिक नाम रोजा ( Rosa ) है। यह रोसेसी परिवार (Rosaceae Family ) से आता है। गुलाब की अधिकांश प्रजातियाँ एशिया में पाई जाती है। इसके अलावा कुछ प्रजातियां उत्तरी अमेरिका, यूरोप और पश्चिमी अफ्रीका में भी पाई जाती है। जैसा की आम को “ फलो का राजा ” कहा जाता है। ठीक उसी प्रकार गुलाब को “ फूलो का राजा ” कहा जाता है। आशा करता हूँ की यह पोस्ट पढ़कर एक नयी जानकारी