Skip to main content

गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है?

गाय एक पालतू चौपाया जानवर है। मतलब गाय को हम पालतू के रूप पालते है और गाय से अपने जरूरतों को पूरा करते है। भारत में गोपालन एक पुण्य का काम माना जाता है। इसलिए तो भारत में गाय को गौमाता कहकर बुलाया जाता है।

तो आज हम यह जानेंगे की गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है? और यह भी जानेंगे की वैज्ञानिक नाम इतना महत्वपूर्ण क्यों होता है?

वैज्ञानिक नाम क्यों दिया जाता है ? क्या आपको पता है ? नही, चलिए जानते है।

हम गाय को हिंदी भाषा में ‘गाय’ कहकर उसको पहचान या फिर नाम देते है और इंग्लिश में ‘COW’ बोलते है। इस दुनिया में न जाने कितनी भाषाए बोली अवम लिखी जाती है। क्या यह संभव है कि हर जगह गाय या काऊ के नाम से इसे जाना जाता हो। नही न।

जर्मनी या किसी अन्य जगह गाय को किसी दुसरे नाम से जाना जाता हो। इसी समस्या को ख़तम करने के चीजो के लिए वैज्ञानिक नाम दिए जाते है। वैज्ञानिक नाम एक यूनिवर्सल आइडेंटिटी होता है जो विश्व भर में एक ही होता है।

जैसे की गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम कैरासियस ऑराटस ( Carassius Auratus) है।

यह हो सकता है की गोल्डफिश को जर्मनी में किसी दूसरे नाम से जाना जाता हो और आपके गोल्डफिश बताने पर वहां के वैज्ञानिक न समझे की आप क्या कहना या बताना चाहते हो ? लेकिन कैरासियस ऑराटस ( Carassius Auratus) कहते ही वह समझ जाये की आप गोल्डफिश के बारे बात कर रहे हो।

इसलिए किसी वास्तु का वैज्ञानिक नाम दिया जाता है, जिससे उनकी पहचान Universally किया जा सके।

आशा है की आप समझ गए है की वैज्ञानिक नाम क्यूँ दिए जाते है।

अब हम जानेंगे की ….

गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Scientific NameEnglish NameHindi Name
Bos taurusCow (काऊ)गाय (Gaay)

गाय का वैज्ञानिक नाम बोस टॉरस (Bos Taurus) है। यह वैज्ञानिक नाम यूरोपियन गायो के लिए प्रयोग किया जाता है और बोस इंडिकस (Bos Indicus) यह भी एक वैज्ञानिक नाम है जिसे भारतीय गायो के लिए प्रयोग किया जाता है।

गाय दुनिया भर में पाई जाने वाली एक पालतू जानवर है। पहले के समय जिसके पास जितनी ज्यादा गाये होती थी, उसे उतना ही धनवान मानते थे। शादी – विवाहों में पहले गाय को भेंट के रूप दिए जाते थे।

गाय की बहुत से नस्ले होती है जैसे देसी, जर्सी और कई विदेशी नस्ले भी है।

भारत में प्राय 40 प्रकार की गाय की नस्ले पाई जाती है।

Comments

Popular posts from this blog

कोलकाता की राजधानी क्या है? | Kolkata ki Rajdhani Kya Hai

Kolkata ki Rajdhani Kya Hai : कोलकाता (Kolkata) जिसे हम पहले कलकत्ता (Calcutta) के नाम से जानते थे, आज हम उसके राजधानी के बारे में जानने वाले है। कोलकाता, जो भारत देश के पूर्वी भाग में स्थित एक सुन्दर सा महानगर है। यह प्यारा सा शहर पश्चिम बंगाल में स्थित है। तो चलिए जानते है की कोलकाता की राजधानी क्या है? कोलकाता की राजधानी क्या है? | Kolkata ki Rajdhani Kya Hai कोलकाता की कोई राजधानी नहीं है क्योंकि कोलकाता स्वयं पश्चिम बंगाल की राजधानी है। कोलकाता का इतिहास बहुत ही समृद्ध और विविध भरा रहा है। क्या आपको पता है कोलकाता यानि की कलकत्ता सन 1772 से लेकर 1911 तक ब्रिटिश शासन में भारत की राजधानी थी। सन 1911 के बाद कोलकाता से नई दिल्ली भारत की राजधानी हो गई।

गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ? | Gulab ka Vaigyanik Naam

पहले प्यार का इजहार करना हो या फिर अपने किसी रूठे हुए को मानना हो, तब हम क्या करते है ? एक सुन्दर सा गुलाब का फूल देकर उन्हें अपने दिल की बात बोल देते है और रूठे हुए को फिर से मना लेते है। गुलाब एक ऐसा फूल है जिसे हम प्यार का चिन्ह भी कह सकते है। मुझे लगता है कि दुनिया में कई सारे नए रिश्ते इस फूल के आदान – प्रदान से शुरू होते है। गुलाब एक सुंदर और सुगन्धित पुष्प है। इसके फूल चारो और से काँटों से घिरा रहता है, फूल ही नही बल्कि पूरा पौधा ही काँटों से घिरा होता है, जो कि गुलाब की रक्षा करता है। गुलाब के फूल से हम सब वाकिफ है लेकिन आपको इस फूल का वैज्ञानिक नाम पता है ? नही ???  तो चलिए जानते है। गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ? गुलाब का वैज्ञानिक नाम रोजा ( Rosa ) है। यह रोसेसी परिवार (Rosaceae Family ) से आता है। गुलाब की अधिकांश प्रजातियाँ एशिया में पाई जाती है। इसके अलावा कुछ प्रजातियां उत्तरी अमेरिका, यूरोप और पश्चिमी अफ्रीका में भी पाई जाती है। जैसा की आम को “ फलो का राजा ” कहा जाता है। ठीक उसी प्रकार गुलाब को “ फूलो का राजा ” कहा जाता है। आशा करता हूँ की यह पोस्ट पढ़कर एक नयी जानकारी

गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है?

आपने किसी फिश टैंक में कुछ सुन्दर मछलियों को देखा जरूर होगा,किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर पर। उनमें से कुछ मछलियों के नाम आपको पता होगा और कुछ का नहीं भी होगा। उसी Aquarium टैंक में अपने एक गोल्डन कलर की फिश देखी  होगी।  आज हम उसी मछली के बारे में जानने वाले है। उस मछली का नाम है – गोल्डफिश (Goldfish).  गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम  कैरासियस ऑराटस ( Carassius Auratus) है।  यह ताजे पानी में रहने वाली कॉर्प प्रजाति की मछली है। इस मछली को बहुत से देशों में पालते है और गोल्डफिश पालतू बनाए जाने वाली सबसे पहले मछली है। चीन में इस मछली को सबसे पहले पालतू के रूप में पाला गया था। Scientific Classification Kingdom Animalia Phylum Chordata Class Actinopterygii Order Cypriniformes Family Cyprinidae Subfamily Cyprininae Genus Carassius Species C. auratus Source –  Wikipedia गोल्डफिश का आकार कैसा होता है? गोल्डफिश की आकार की बात करे तो यह कुछ चीजों पर निर्भर करता है। अगर उसे छोटे एक्वेरियम में रखा जाता है तब उसका आकार 2.5 सेंटीमीटर से लेकर 5 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है।