Skip to main content

एलोवेरा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

एलोवेरा एक ओषधीय पौधा है। यह स्वास्थ्य, सौंदर्य और त्वचा की देखभाल के गुणों के लिए सदियों से जाना और इस्तेमाल किया जाता है।

एलोवेरा नाम अरबी शब्द “एलोएह” से निकला है जिसका अर्थ है “चमकदार कड़वा पदार्थ”, जबकि लैटिन में “वेरा” का अर्थ “सत्य” है।

एलोवेरा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

एलोवेरा का वैज्ञानिक नाम एलो बारबाडेंसिस मिलर है। यह एस्फोडेलेसी (लिलियासी) परिवार से संबंधित है और एक झाड़ीदार, बारहमासी, ज़ेरोफाइटिक, रसीला, मटर-हरे रंग का पौधा है।

अन्य भाषाओ में एलोवेरा के नाम

भाषाएअन्य नाम ( एलोवेरा के )
हिंदी घीकुआँर, ग्वारपाठा, घीग्वार
इंग्लिश एलो वेरा , कॉमन एलो
संस्कृतकुमारी, गृहकन्या, कन्या, घृतकुमारी
कन्नड़लोलिसर
गुजरातीकुंवार , कड़वी कुंवर (Kadvi kunvar)
तमिलकत्तालै (Kattale), अंगनी (Angani), अंगिनी (Angini)
तेलगुकलबन्द (Kalband), एट्टाकलाबन्द (Ettakalaband)
बंगलाघृतकुमारी 
पंजाबीकोगर (Kogar), कोरवा (Korwa)
मराठीकोरफड (Korphad), कोराफण्टा (Koraphanta)
मलयालमछोट्ठ कथलाइ (Chotthu kathalai)
अरबीतसाबार अलसी (Tasabrar alsi), मुसब्बर (Musabbar)

एलोवेरा कहाँ पाए जाते है?

यह मुख्य रूप से अफ्रीका, एशिया, यूरोप और अमेरिका के शुष्क क्षेत्रों में बढ़ता है। भारत में, यह राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में पाया जाता है।

एलोवेरा में 75 संभावित सक्रिय घटक (active constituents) होते हैं: विटामिन, एंजाइम, खनिज, शर्करा, लिग्निन, सैपोनिन, सैलिसिलिक एसिड और अमीनो एसिड। 

एलोवेरा के फायदे क्या – क्या है?

  1. इससे आँखों की बीमारी ठीक होती है ;
  2. कान दर्द में एलोवेरा के रस से लाभ मिलता है;
  3. पीलिया का इलाज करने के लिए एलोवेरा का सेवन करना फायदेमंद होता है;
  4. इसके सेवन करने से लीवर से संबंधित बीमारियों में लाभ होता है;
  5. एलोवेरा से पेशाब में दर्द और जलन से आराम मिलता है;
  6.  डायबिटीज को नियंत्रित करने में एलोवेरा के औषधीय गुण बहुत फायदेमंद होते हैं, इत्यादि।

आशा करता हूँ की आपको एलोवेरा के वैज्ञानिक नाम के अलावा बहुत कुछ जानने को मिला होगा। इस पोस्ट के मदद से मैंने आपको एलोवेरा का साइंटिफिक नाम और अन्य नाम भी बताया है।

इस पोस्ट को शेयर जरुर करे और कमेंट करे अपने विचार।

Comments

Popular posts from this blog

कोलकाता की राजधानी क्या है? | Kolkata ki Rajdhani Kya Hai

Kolkata ki Rajdhani Kya Hai : कोलकाता (Kolkata) जिसे हम पहले कलकत्ता (Calcutta) के नाम से जानते थे, आज हम उसके राजधानी के बारे में जानने वाले है। कोलकाता, जो भारत देश के पूर्वी भाग में स्थित एक सुन्दर सा महानगर है। यह प्यारा सा शहर पश्चिम बंगाल में स्थित है। तो चलिए जानते है की कोलकाता की राजधानी क्या है? कोलकाता की राजधानी क्या है? | Kolkata ki Rajdhani Kya Hai कोलकाता की कोई राजधानी नहीं है क्योंकि कोलकाता स्वयं पश्चिम बंगाल की राजधानी है। कोलकाता का इतिहास बहुत ही समृद्ध और विविध भरा रहा है। क्या आपको पता है कोलकाता यानि की कलकत्ता सन 1772 से लेकर 1911 तक ब्रिटिश शासन में भारत की राजधानी थी। सन 1911 के बाद कोलकाता से नई दिल्ली भारत की राजधानी हो गई।

गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ? | Gulab ka Vaigyanik Naam

पहले प्यार का इजहार करना हो या फिर अपने किसी रूठे हुए को मानना हो, तब हम क्या करते है ? एक सुन्दर सा गुलाब का फूल देकर उन्हें अपने दिल की बात बोल देते है और रूठे हुए को फिर से मना लेते है। गुलाब एक ऐसा फूल है जिसे हम प्यार का चिन्ह भी कह सकते है। मुझे लगता है कि दुनिया में कई सारे नए रिश्ते इस फूल के आदान – प्रदान से शुरू होते है। गुलाब एक सुंदर और सुगन्धित पुष्प है। इसके फूल चारो और से काँटों से घिरा रहता है, फूल ही नही बल्कि पूरा पौधा ही काँटों से घिरा होता है, जो कि गुलाब की रक्षा करता है। गुलाब के फूल से हम सब वाकिफ है लेकिन आपको इस फूल का वैज्ञानिक नाम पता है ? नही ???  तो चलिए जानते है। गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ? गुलाब का वैज्ञानिक नाम रोजा ( Rosa ) है। यह रोसेसी परिवार (Rosaceae Family ) से आता है। गुलाब की अधिकांश प्रजातियाँ एशिया में पाई जाती है। इसके अलावा कुछ प्रजातियां उत्तरी अमेरिका, यूरोप और पश्चिमी अफ्रीका में भी पाई जाती है। जैसा की आम को “ फलो का राजा ” कहा जाता है। ठीक उसी प्रकार गुलाब को “ फूलो का राजा ” कहा जाता है। आशा करता हूँ की यह पोस्ट पढ़कर एक नयी जानकारी

गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है?

आपने किसी फिश टैंक में कुछ सुन्दर मछलियों को देखा जरूर होगा,किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर पर। उनमें से कुछ मछलियों के नाम आपको पता होगा और कुछ का नहीं भी होगा। उसी Aquarium टैंक में अपने एक गोल्डन कलर की फिश देखी  होगी।  आज हम उसी मछली के बारे में जानने वाले है। उस मछली का नाम है – गोल्डफिश (Goldfish).  गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम  कैरासियस ऑराटस ( Carassius Auratus) है।  यह ताजे पानी में रहने वाली कॉर्प प्रजाति की मछली है। इस मछली को बहुत से देशों में पालते है और गोल्डफिश पालतू बनाए जाने वाली सबसे पहले मछली है। चीन में इस मछली को सबसे पहले पालतू के रूप में पाला गया था। Scientific Classification Kingdom Animalia Phylum Chordata Class Actinopterygii Order Cypriniformes Family Cyprinidae Subfamily Cyprininae Genus Carassius Species C. auratus Source –  Wikipedia गोल्डफिश का आकार कैसा होता है? गोल्डफिश की आकार की बात करे तो यह कुछ चीजों पर निर्भर करता है। अगर उसे छोटे एक्वेरियम में रखा जाता है तब उसका आकार 2.5 सेंटीमीटर से लेकर 5 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है।