WWW का Full-Form क्या होता है ? WWW क्या होता हैं ?

WWW Ka full form क्या होता हैं और इंटरनेट की दुनिया में WWW का क्या काम हैं? आज कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। कंप्यूटर आज कोई लक्ज़री के लिए नहीं लेता है बल्कि यह आज की ज़रूरत बन गया है। इंटरनेट का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है लेकिन कई लोगो को इसके बारे में सामान्य ज्ञान भी नहीं हैं। सामान्य जानकारी होना बहुत जरुरी है जैसे की कंप्यूटर कब बना? डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू का सूचकक कौन है? इत्यादि।

WWW ka full form

www  Ka Full Form क्या है ? 

WWW का फुल फॉर्म हैं – WORLD WIDE WEB | www को वेब भी कहता है। एक वेबपेज में टेक, इमेज और अन्य मल्टीमीडिया हो सकते हैं। आप वेब प्रशंसकों के उपयोग से वेब साइटों तक पहुँच सकते हैं और हाइपरलिंक का उपयोग करके उनके बीच नेविगेट कर सकते हैं।

वर्ल्ड वाइड वेब जिसे आमतौर पर वेब के रूप में जाना जाता है . इन्टरनेट के माध्यम से एक्सेस किये गए इंटर लिंक हाइपर टेक्स्ट दस्तावेजो की एक प्रणाली है.

आपको हमेशा याद रखना चाहिए की WWWऔर internet एक दुसरे के पर्याय नही है. वे दोनों बिल्कुल अलग है. वेब एक ऐसी सेवा है जो ईमेल और अन्य इन्टरनेट सेवाओ जैसे इन्टरनेट के जरिए से उपलब्ध हो सकती है.

WWW का अविष्कार कब हुआ और आविष्कारक कौन है ? 

WWW का अविष्कार 12 मार्च 1989 को हुआ और वर्ल्ड वाइड वेब के अविष्कारक और खोजकर्ता टीम बर्नर्स ली थे। टीम बर्नर्स ली एक ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक थे और सर्न के पूर्व कर्मचारी भी रहे चुके हैं।

टिम बर्नर्सली ने दुनिया का पहला वेब सर्वर के रूप में और पहला वेब ब्राउज़र लिखने के लिए नेक्स्ट कंप्यूटर का इस्तेमाल किया.

WWW अविष्कार कैसे और क्यों हुआ ? 

एक दिन टीम बर्नर्सली सोच रहे थे कि Computer एक दुसरे से कनेक्ट तो है लेकिन हर एक कंप्यूटर में अलग अलग प्रकार के फाइल्स है जो की अलग अलग फॉर्मेट में है.

जिसे शेयर करने में बहुत कठिनाई होती है. तो ऐसा क्या किया जाए जिससे इस प्रॉब्लम को हल किया जा सके.

इसी समस्या को हल करने के लिए टीम बर्नर्सली ने WWW का अविष्कार किया और सन 1992 में इसे सार्वजनिक कर दिया गया.

आपको क्या लगता हैं WWW का अविष्कार दुनिया के लिए कैसा साबित हुआ हैं ?

मैंने इस पोस्ट में आपको WWW Ka full form के बारे बताया हैं और इससे जुडी बहुत सी नई जानकारी आपके साथ शेयर किया हैं। यदि कुछ मेरे से बाकि रह गया है उसे आप कमेंट कर बता सकते हैं। मैं आपका आभारी रहूँगा।

आपके के लिए कुछ जरुरी लेख :

  

Leave a Comment