केरल की राजधानी क्या है? Kerala ki Rajdhani

केरल दक्षिण भारत के मालाबार किनारे पर बसा एक राज्य हैं। यह राज्य अपनी संस्कृति और भाषा-वैशिष्ट्य के कारण केरल में ही नहीं बल्कि पुरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध हैं। यहाँ की संस्कृति हज़ारो साल पुरानी है। इस राज्य का गठन 1 नवम्बर 1956 में हुआ हैं। Kerala Ki Rajdhani क्या है और कहाँ हैं? और केरल के बारे संक्षेप में अधिक जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

Kerala ki Rajdhani क्या हैं?

केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम है। तिरुअनंतपुरम को त्रिवेंद्रम के नाम से भी जाना जाता है। यह केरल की राजधानी के अलावा यहाँ का शैक्षणिक व्यवस्था का केंद्र भी हैं। क्या आपको पता हैं की विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र और राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केन्द्र जैसे प्रसिद्ध शैक्षिणक केंद्र यही पर स्थित हैं।

केरल की राजयभाषा क्या है ?

केरल की राज्यभाषा मलयालम हैं। यहाँ के अधिकांश आबादी इसी भाषा का उपयोग करते है। मलयालम भाषा को द्रविड़ परिवार के भाषाओं में से एक मना जाता है। बहुत से विद्वान लोगो में इस भाषा के उद्गम को लेकर अलग – अलग विचार रखते है। कोई मानता है की इस भाषा का उत्पति द्रविड़ भाषा से हुए है और अन्यो का मानना है की इस भाषा की उत्पति तमिल से हुआ है।

केरल की आबादी और जनसँख्या कितनी है?

भारत में एक से ज्यादा धर्म के लोग एक साथ मिलजुलकर रहते है। उसी प्रकार केरल में भी एक से अधिक धर्म के लोग साथ रहते। यहाँ की प्रमुख धर्म है – हिन्दू , ईसाई और इस्लाम धर्म। इसके अलावा यहाँ अन्य धर्म के लोग भी रहते है जैसे कि बौद्ध, जैन, पारसी, सिक्ख, बहाई धर्मावलम्बी लोग भी यहाँ रहते हैं।

केरल राज्य की कुल जनसख्या 3,34,06,061 है। मैं आपको बता दू कि यह जनसँख्या 2011 के जनगणना के अनुसार हैं। 2020 में जनसँख्या में वृद्धि होइ होगी।

केरल के पड़ोसी राज्य कौन कौन से है ?

केरल अपने सीमाओं को दो राज्यों के साथ जोड़ता है पहला राज्य हैं कर्नाटक और दूसरा है तमिलनाडु। क्या आपको पता है कि तमिलनाडु की राजधानी क्या हैं? नहीं ! तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

मैंने इस पोस्ट में आपको Kerala ki Rajdhani के बारे में अधिक से अधिक जानकारी संक्षेप में देने की कोशिश की हैं। इस लेख में मैंने केरल के बारे में विभिन्न बाते बताए है जैसे की केरल की राजधानी क्या हैं? , यहाँ की आबादी और जनसँख्या कितनी है , राजयभाषा क्या हैं? इत्यादि।

केरल एक बहुत ही सुन्दर और मनमोहक राज्य हैं मेरे अनुसार। यहाँ की धरती बहुत ही पावन और पवित्र है। एक बार जरूर आप सह परिवार इस राज्य को जरूर से देखे। दक्षिण भारत के सभी राज्यों को भगवान् से कुछ न कुछ अद्भूत मिला हुआ हैं बल्कि मैं तो कहता हूँ कि पूरे भारत को यह वरदान मिला हैं। भारत में अच्छा कोई देश ही नहीं है। आपको क्या लगता है कमेंट कर जरूर बताए।

Leave a Comment