Iraq ki Rajdhani Kya Hai | इराक़ की राजधानी क्या है?

यदि आपका सवाल है इराक़ की राजधानी क्या है? (Iraq ki Rajdhani Kya Hai) तब आपको बता दू की आप सही जगह पर आए है। क्यूंकि मैं आपको इराक़ की राजधानी का नाम बताने वाला हूँ और साथ ही इराक़ की मुद्रा, जनसँख्या और राजयभाषा के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ। तो आप पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Iraq ki rajdhani क्या है?

इराक़ की राजधानी का नाम बग़दाद है। और मैं आपको एक मजे की बात बताता हूँ की इराक़ की राजधानी का नाम बग़दाद कैसे पड़ा? 600 ईसा पूर्व बाबिल के राजा के नाम पर इसका नाम बग़दाद पड़ा और राजा का नाम था बागदाद।

ईराक की राष्टीय भाषा क्या है

क्या आपको पता है की इराक़ में अधिकतर इस्लाम धर्म को मानाने वाले लोग रहते है। इसका मतलब यहाँ की मुख्य आबादी मुस्लिम है। इराक़ की राज्यभाषाएँ है – अरबी और कुर्दी भाषा है। इन दोनों भाषाओं को सवैधानिक मान्यता मिली हुई है।

बग़दाद इस देश का सबसे बड़ा शहर है और इसके अलावा करबला, बसरा, किर्कुक तथा नजफ़ अन्य प्रमुख शहर हैं। इराक़ की कुल जनसँख्या 31,23,4000 है। यह जनसँख्या 2009 के अनुसार है। जिसमे से 94 प्रतिशत जनसँख्या मुस्लिम है।

इराक़ के प्रधान मंत्री का नाम अदनान अल जुर्फी है और इराक़ के राष्टपति का नाम बरहम सालिह हैं।

इराक़ की मुद्रा (Currency of Iraq )क्या है?

इराक़ की मुद्रा इराक़ी दीनार है। आपको पता एक रुपया का मूल्य कितना होता है इराकी दीनार में? मतलब एक रुपया बराबर कितना इराकी दीनार होता है? आपको नहीं मालूम। चलिए मैं आपको बताता हूँ।

Re.1 = 15.91 Iraqi Dinar | यह दिनांक जुलाई 2020 का डाटा है। यह बदलता रहता है। यदि आपके पास अभी 100 भारतीय रुपया है तो आपके पैसे का इराकी मुद्रा में मूल्य होगा 1591.48 इराकी दीनार। मतलब रुपया इराकी दीनार से 15 गुना मजबूत है।

मैंने इस पोस्ट में आपको इराक की राजधानी, मुद्रा, और जनसँख्या आदि के बारे में जानकारी शेयर की है। इराक़ देश के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंच गई और यह जानकारी आपके सामान्य ज्ञान को और थोड़ा बढ़ा देगा। यदि आपको अच्छा लगा तो शेयर करे। जिस से दुसरो को भी यह जानकारी मिलें।

यह भी पढ़े

Leave a Comment