Indonesia Ki Rajdhani का नाम क्या है? | Capital of Indonesia

इंडोनेशिया की राजधानी (Indonesia ki rajdhani) का नाम क्या है? और कहाँ है? मैं आपको इस पोस्ट में इंडोनेशिया देश और उसकी राजधानी का नाम के बारे में बताऊंगा और इस देश एवं इसकी राजधानी से जुडी अन्य सारी महत्वपूर्ण जानकारियाँ को बताऊंगा।

इंडोनेशिया देश के बारे में ( हिंदी में )

इंडोनेशिया के राजधानी के नाम से पहले , हम इंडोनेशिया देश के बारे में संक्षेप में जान लेते है। दुनिया का चौथा सबसे आबादी वाला देश है और दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश भी इंडोनेशिया है। इस देश में कुल 17508 से ज्यादा द्वीपे है। यह देश दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया में स्थित है।

Capital of Indonesia

इंडोनेशिया की राष्ट्रभाषा इंडोनेशियाई है। इसके अलावा यहाँ अंग्रेजी और अरबी भाषा भी बोली जाती है। इंडोनेशिया में पहले हिन्दू और बौद्ध धर्म को मानने वाली अधिकांश आबादी थी लेकिन जब से मुस्लिम समुदाय यहाँ पर व्यापार करने आये, तब से वे यहाँ इस्लाम धर्म का प्रचार और प्रसार करने लगे। फिर धीरे -धीरे इस देश में इस्माल धर्म का प्रभाव अधिक हो गया और इस धर्म को मानने वाले भी अधिक हो गए।

भले ही यहाँ इस्लाम धर्म का प्रभाव अधिक है लेकिन हिन्दू धर्म का प्रभाव यहाँ अभी भी दीखता है। आज भी इंडोनेशिया में पवित्र कुरान को संस्कृत भाषा मे पढ़ी व पढ़ाई जाती है। यहाँ पर बहुत से प्रसिद्ध जगहों का नाम संस्कृत भाषा में है।

Indonesia Ki Rajdhani का नाम क्या है?

indonesia ki rajdhani

इंडोनेशिया की राजधानी का नाम जकार्ता है। जकार्ता, इंडोनेशिया की राजधानी 8 अगस्त सन 1942 से है। इससे पहले बताविआ था तथा उससे भी पहले 21 जून 1527 तक जयकार्ता था। यह शहर इंडोनेशिया के राजधानी के अलावा यहाँ का सबसे बड़ा नगर भी है।

इंडोनेशिया की करेंसी / मुद्रा क्या है?

इंडोनेशिया की आधिकारिक करेंसी या मुद्रा रुपिया (Indonesian Rupiah (IDR) है। क्या आपको पता है की 1 Indian Rupee equals to 192.82 Indonesian Rupiah होता है।

इंडोनेशिया के पड़ोसी देश कौन-कौन है?

इंडोनेशिया के पड़ोसी देशों ऑस्ट्रेलिया, भारत का अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र, सिंगापुर और फिलीपींस शामिल है। इसके अलावा  पापुआ न्यू गिनी, पूर्वी तिमोर और मलेशिया भी अपनी सीमाएं इंडोनेशिया के साथ शेयर करते है।

Indonesia के बारे में (एक नज़र में )

इंडोनेशिया की राजधानीजकार्ता
इंडोनेशिया की करेंसी / मुद्रारुपिया (Rp)
इंडोनेशिया की राष्ट्रभाषाइंडोनेशियाई
इंडोनेशिया की जनसँख्या 266,948,700 (2018 के अनुसार )
इंडोनेशिया के राष्ट्रपतिजोको विडोडो

इन देशो के राजधानी के बारे में जानें

मैंने इस पोस्ट में आपको Indonesia Ki rajdhani का नाम, जनसँख्या , भाषा और मुद्रा इत्यादि के बारे में संक्षेप में बताया। यह जानकारी को अपने तक सिमित न रखे। इसे दूसरो तक जरूर पहुचाएं। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक यह जानकारी को पहुंचाए। इस पोस्ट को आप अपने व्हाट्सऐप ग्रुप और फेसबुक ग्रुप में शेयर जरूर करे। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपको अनेक धन्यबाद देता हूँ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy link