Height Kaise Badhaye – [Step by Step]

Height Kaise Badhaye? यह प्रश्न आज कल Internet पर हजारो बार सर्च किया जा रहा हैं। लेकिन कोई ऐसा रिजल्ट नहीं मिल रहा हैं जिस से आप अपने कद में सुधर कर पाए। कुछ लोग अपने लम्बाई से दुखी है और वह चाहते हैं की किसी भी हल में हाइट में थोड़ा सुधर कर पाए और वे इस के लिए बहुत प्रयास करते हैं।

Height कैसे निर्धारित होती हैं ?

आपकी हाइट कितनी होगी यह पूरी तरह कुछ फैक्टर्स या तत्वों पर निर्भर करता हैं। हम ने कही पढ़ा या सुना हैं की हाइट के बढ़ने के पीछे जेनेटिक्स का हाथ होता हैं। लगभग 60 से 80 प्रतिशत हमारे जेनेटिक्स पर निर्भर करता हैं की हमारी लम्बाई कितनी होने वाली हैं।

जेनेटिक्स के साथ-साथ और भी कई चीजे हैं, जिनका असर हमारे कद को बढ़ने में अहम भूमिका निभाते हैं। जैसे की आप का बचपन से खान-पान कैसा रहा है तथा एक्सरसाइज और खेल कूद भी कद को बढ़ने ने जिम्मेदार होती हैं।

हाइट क्यों नहीं बढाती हैं ? Why doesn’t height increase?

बहुत से लोग परेशान हैं अपनी हाइट को लेकर। क्यों न हो ? कभी – कभी अपने हाइट के वजह से हमे शर्मिंदा होना पड़ता। अक्सर दोस्त आपका मजाक बनाते है क्यों की आपकी हाइट काम हैं। और आपको बहुत सरे उपनाम दिए जाते हैं जैसे की छोटू , नाटा , बौने इत्यादि। कसम से बहुत ख़राब लगता हैं।

यही नहीं कभी कभी ये हाइट हमारे सपनो को चकना चूर कर देती हैं। जैसे आप भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैं , आप में देश भक्ति और जूनून कूट कूट के भरे है लेकिन आपका कद पर्याप्त नहीं पढ़ रहा उस सपने को जीने के लिए। निराश न हो पोस्ट को आगे पढ़ते रहे आपको पता लग जायेगा की Height Kaise Badhaye ?

हाइट कितनी होगी इसके लिए निचे के कारण जिम्मेदार होते हैं –

  • Height Kaise Badhaye
  • जेनेटिक्स के कारण ,
  • सेक्स (लिंग ) के कारण,
  • कुछ मेडिकल कारणों से ,
  • पोषण (nutrition) के कारण,
  • एक्सरसाइज के वजह से ,

जेनेटिक्स के कारण – जैसा की आपको पता हैं की लगभग 60 से 80 प्रतिशत हाइट को बढ़ने में जेनेटिक अहम भूमिका निभाता हैं. वैज्ञानिको ने इस बात की पुष्टि की। और आपका शारीरिक ढांचा कैसा होगा यह पूरी तरह से आपके अनुवांशिक गुण पर निर्धारित होता है। यदि आपके माता पिता लम्बे है तो अधिकतर तौर पर लम्बे ही होंगे।

सेक्स के कारण – सेक्स या लिंग मतलब आप महिला हैं या पुरुष है , यह बात भी आपके हाइट को निर्धारित करती हैं। आम तौर पर देखा गया है कि महिलाये, पुरुषो की तुलना कम कद की होती हैं। ऐसा कुछ हार्मोनिक कारणों के वजह से होता हैं।

मेडिकल कारण से – कुछ मेडिकल स्थिति भी एक व्यक्ति के हाइट को निर्धारित करने में भूमिका निभाती है।निम्नलिखित कंडीशंस ,व्यक्ति के बचपन से बढ़ने के तरीके को बदल सकती है। कभी कभी ऐसे रोग हो जाते हैं जो आपके हाइट के ग्रोथ को रोकती हैं।

पोषण के कारण -पोषण भी किसी व्यक्ति की ऊंचाई की क्षमता को प्रभावित करता है। अच्छा पोषण प्राप्त करना जिसमें विटामिन और खनिजों के आहार स्रोत शामिल हैं, लोगों को बढ़ने में मदद करता है। इसके विपरीत, जिन लोगों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है, वे उतने लंबे नहीं हो सकते।

अध्ययनों में पाया गया है कि समय के साथ पोषण में सुधार करने से लोगों की लंबाई बढ़ी है। तो जो बच्चे कैल्शियम प्रोटीन और अन्य पोषण से भरपूर आहार खाते हैं, वे विकास की अपनी क्षमता को अधिकतम करने में सक्षम होंगे।

एक्सरसाइज के कारण – फिजिकल एक्टिविटीज भी एक कारक है जो हमारे हाइट की ग्रोथ में अहम भूमिका देती हैं। एक्सरसाइज करने से ग्रोथ हॉर्मोन की स्त्राव में बढ़ोतरी होती हैं. हाइट को बढ़ने के लिए HGH हार्मोन मदद करता हैं।

लम्बाई कैसे बढ़ाये? How To increase height Tips In Hindi? Height Kaise Badhaye?

वैज्ञानिक रूप से कोई भी इन्शान अपने लम्बाई को अठारह साल से बिस साल के बाद बढ़ा नहीं सकता और यह सत्य हैं। अधिकतर लोगो के हाइट 18 से 20 साल के हो जाने के बाद रुक जाती हैं क्यूंकि उस वक़्त हमारे शरीर की ग्रोथ प्लेट या Epiphyseal Plate (growth plate) बंद हो जाते है।

यह भी पढ़े – 10 मिनट के अंदर घर बैठे PAN CARD बनवाए

हड्डियों में ग्रोथ प्लेट बंद होने के बाद, किसी व्यक्ति की ऊंचाई बढ़ाने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है।लेकिन कुछ तरीको को अपना कर आप लम्बे दिख सकते हैं –


[1.] Height बढ़ाने के लिए अच्छी मुद्रा का अभ्यास करें

खराब मुद्रा आपको वास्तव में आपके असली हाइट के मुकाबले कम दिखती है। हाइट (Height Kaise Badhaye) को बढ़ने के लिए अच्छी मुद्रा में अपने आप को रखना अहम् जरुरी होता है। अच्छी मुद्राये मतलब की आप चलते वक़्त झुक के न चले और कुर्सी पर बैठे है तो कमर को तोड़ कर न बैठे। यदि आप इनका अभयास करेंगे तो आपको आपके लम्बाई के कुछ फर्क जरूर पड़ेगा।

Good Posture For increase Height
Good Posture For increase Height

[2.] Height को बढ़ाने के लिए योग का अभ्यास करें

क्यूंकि योग से ही होगा। 🙂 क्या आप जानते हैं योगा करने से भी आपकी हाइट बढ़ सकती है? जी हाँ। सही पढ़ा आपने। और योगा के सबसे बड़ी अच्छी बात होती है कि इसे आप कहीं भी कर सकते हैं चाहे आप घर में करें या किसी जिम में करें।

योगा करने के लिए सबसे अच्छा मैट(Best Seller ) – Thick Yoga and Exercise Mat with Carrying Strap

आपको पता नहीं कि योगा कैसे करते हैं ? इसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। यूट्यूब पर बहुत सरे beginner yoga tutorials मिल जायेंगे , जिसे देख कर आप yoga सिख सकते हैं। इसके लिए Youtube पर सर्च करे – Yoga Poses to Increase Height.

Height Kaise Badhaye (Video Credit – Fitness Fighters YT )

हाइट को बढ़ाने के लिए 6 योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं

  • ताड़ आसान
  • वृक्षा आसन
  • सर्वांग आसन
  • अस्त्र आसन
  • पसचिमोतन आसन
  • उज्जायी प्राणायाम

[3.] Height बढ़ाने के लिए हमेशा सक्रिय बने रहें

सक्रिय रहने का मतलब कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें, खेलकूद करें, जिम करें इत्यादि। रोजाना एक्सरसाइज करने के अपने फायदे हैं। एक्सरसाइज आपके मसल्स और हड्डियों को मजबूत बनाती हैं। फलस्वरूप आपके ग्रोथ हार्मोन ज्यादा प्रोड्यूस होते हैं इससे आपकी हाइट बढ़ती है।

आजकल स्कूलों में भी बच्चों को एक्सरसाइज कराई जाती है जिससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास होता है। कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए।

मसल और हड्डियों के ग्रोथ के लिए ये एक्सरसाइज जरूर करें

  • पुश अप्स (Push Ups )
  • सीट अप्स (Sit Ups )
  • योगा (Yoga ) इत्यादि।

[4.] Height बढ़ाने के लिए हेल्दी खाना खाए

सच में आप अपने हाइट को लेकर चिंतित हैं तो आपको अपने खाने में संतुलित आहार का होना बहुत ही आवश्यक है। अपने खाने में अच्छी मात्रा में प्रोटीन , कैल्शियम , विटामिन एवं मिनरल्स का सेवन करें।

दूध एक संपूर्ण आहार है क्योंकि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम,मिनरल्स इत्यादि पाए जाते हैं इसलिए अपने खाने में दूध को और दूध से बनी सामग्री को सम्मिलित जरूर करें।

Healthy Food for healthy height
Healthy Food

प्रोटीन का स्त्रोत – एक वयस्क आदमी को दिन भर में लगभग 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं। प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आप मांस, मछली और अंडा का सेवन कर सकते हैं यदि आप मांसाहारी हैं , और यदि शाकाहारी हैं तो आप सोयाबीन और पनीर का सेवन कर सकते हैं।

नोट : आप यदि मांसाहारी नहीं है और आपको दूध पीना एवं दूध से बनी चीजे खाना अच्छा नहीं लगता है। तब आप कोई और प्रोटीन सोर्स के तरफ जा सकते हैं। जैसे की आप प्रोटीन का सुप्प्लिमेंट ले सकते हैं हैं और सबसे बेस्ट सप्लीमेंट हैं Whey Protein Powder. ऐसे आप ऑनलाइन Amazon पर खरीद सकते हैं।

कैल्शियम का स्त्रोत – जैसे कि आपको पता है दूध एक संपूर्ण आहार है इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाए जाते हैं और आप दूध से बने सामग्री जैसे पनीर व् दही इत्यादि में कैल्शियम पाया जाता है और इसे आप अपने खाने में यूज कर सकते हैं।

विटामिन्स के स्त्रोत – विटमिन भी हमारे शरीर के विकाश के लिए बहुत जरुरी होते हैं। मांस, मछली, अंडा , दाल, मीठे आलू और बहुत सारे फल हैं जिनमें बहुत प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं जैसे कि आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलती है जो आपके आंखें के लिए बहुत ही लाभदायक है।

ये भी पढ़ें – छाती को चौड़ी और मजबूत कैसे करे ?


[5.] Height बढ़ाने के लिए अपनी नींद को पूरा करें

हम जब सो रहे होते हैं , तब हमारा शरीर अपने क्षति को पूरा करता हैं। सोते समय ग्रोथ हार्मोन का स्त्राव सामान्य से अधिक होता हैं जिस से आपकी लम्बाई बढाती हैं।

जब हमारी उम्र 25 साल से ज्यादा हो जाती हैं तब ग्रोथ हार्मोन का स्त्राव सामान्य से कम हो जाता हैं इसलिए इस उम्र में ज्यादा सोने का फायदा नहीं होगी हाइट बढ़ने में।

अब किस उम्र के लोगो को कितना देर तक सोना चाहिए ? चलिए आपको बताते है , सामान्य तौर एक इंसान को 8 से 9 घंटे ही सोना चाहिए।

  • नवजात शिशु जिसकी उम्र 3 महीने की हो , उसे 14 से 17 घंटे की नींद जरुरी हैं।
  • 3 से 11 महीने के शिशु को 12 से 17 घंटे की नींद जरुरी हैं।
  • जिन बच्चो की उम्र 1 से 2 वर्ष की है उन्हें 11 से 14 घंटे की नींद चाहिए।
  • 3 से 5 की उम्र के बच्चो को 10 से 13 घंटे की
  • 6 से 13 की उम्र के बच्चो को 9 से 11 घंटे की नींद
  • 14 से 17 की उम्र के बच्चो को 8 से 10 घंटे की नींद
  • 18 से 64 की उम्र के लोगो को 7 से 9 घंटे की नींद
  • 65 और उससे ज्यादा उम्र के लोगो को 7 से 8 घंटे की नींद जरुरी हैं।

[6.] Height बढ़ाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये

आपकी लम्बाई न बढ़ना के मुख्य कारणों में एक है रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना। जैसे की आप क्रिकेट खेल रहे हैं और आपका टीम कमजोर है तब क्या होगा आप मैच हर जायेंगे। इसी तरह शरीर की रोग प्रतिरोधक कम होगी तो आपके शरीर रोगो का वास तो होगा ही।


निष्कर्ष – दोस्तों इस पोस्ट में मैंने Height Kaise Badhaye के बारे पूरी सच्चाई से और सच्ची बातो को ही बारे में आपके साथ शेयर किया हूँ आशा है की आपके कुछ काम में आयी होगी।

जैसा की आपको पता चल जाया होगा की 18 साल के बाद हमारी हाइट नहीं बढाती हैं। तब आप क्या करेंगे ?

आप अपने हाइट स्वीकार ले और जीवन में आगे बढे। जीवन में आगे बढ़ने के लिए हाइट उतना जरुरी नहीं हैं जितना की आपके अंदर कुछ कर दिखने की जज़बा होना जरुरी हैं। उदहारण के लिए अली बाबा के फाउंडर जैक माँ को देख लीजिये वो आज कहा हैं.

आप सच में थोड़ा अपनी लम्बाई को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने बॉडी पोस्चर को ठीक करने से कुछ इनचेस की वृद्धि आपके लम्बाई देखि जा सकती हैं। Height Kaise Badhaye कैसा लगा ? कमेंट करें।

  • अच्छे बॉडी पोस्चर का अभ्यास करे
  • ऐसे फुट वेअर पहने जिसमे हील्स हो
  • अच्छी बॉडी बनाए जो आप का कॉन्फिडेंस लौटा दे।

Frequently Asked Questions (FAQs)

क्या 21 के बाद हाइट बढ़ती है ?

जी नहीं। 21 वर्ष के बाद वैज्ञानिक तौर पर कोई भी इंसान अपनी हाइट को बढ़ा नहीं सकता हैं। Height Kaise Badhaye ? क्यूंकि इस वक़्त ग्रोथ प्लेट का विकास रुक जाता हैं और हमारी लम्बाई जेनेटिक्स पर भी निर्भर करता हैं।

किस उम्र तक लड़को की लम्बाई बढ़ती है?

सामान्य तौर पर हमारी हाइट 18 वर्ष की उम्र तक ही बढाती हैं। क्यूंकि हमारे शरीर में उत्पन होने वाला ग्रोथ हार्मोन का स्राव सामान्य से काम हो जाता है 18 से 20 साल का होने जाने के बाद।

क्या व्यायाम करने से लंबाई बढ़ती है?

व्यायाम एक ऐसा जरिया हैं जो हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत जरुरी हैं। इस प्रकार हम कह सकते है की आप अपनी हाइट व्यायाम, योगा और प्राणायाम के बढ़ा सकते हैं।

2 thoughts on “Height Kaise Badhaye – [Step by Step]”

Leave a Comment