Chest Workout at Home Without Gym | Tips In Hindi

Chest Workout At Home : सिर्फ फिट रहना जरुरी नहीं है उसके साथ फिट दिखना भी जरुरी होता हैं। फिट दिखना मतलब शरीर का आकार (Shape) से हैं। हमारे शरीर का ढांचा अच्छा होता है और बॉडी सुड़ौल होता है तब आपका आत्मविश्वास यानि की Self confidence सातवे स्थान पर होता हैं।

हमारे शरीर में बहुत सारे अंग मौजूद हैं। और अलग -अलग अंगो का काम भी अलग -अलग होता हैं। उसी प्रकार Chest सीना का भी अपना महत्त्व होता हैं। यह हमारे शरीर के ऊपरी भाग को मजबूती प्रदान करते हैं।

Chest Workout At Home in hindi
Chest Workout At Home

बहुत से लोग सोचते हैं कि बड़ी छाती बनाने के लिए जिम जाने या उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। लेकिन ऐसे बहुत सरे एक्सरसाइज है जिनका अभ्यास आप घर पर या घर से बाहर, बिना किसी उपकरण (Chest workout at home) के कर सकते हैं। और आपके शरीर का वजन आपके लिए उपकरण का काम कर देता हैं।

कैसे आपका शरीर उपकरण की तरह काम करता हैं ?

ये आप सोच रहे होंगे या नहीं भी, तभी मैं आपको बताऊंगा जरूर। हम जिम में क्या करते हैं, भरी भरी वजन वाले मशीनों को उठा कर एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन आप घर मशीन कैसे लगा सकते हैं तब आपका शरीर आपके लिए वेट का काम करता हैं। ऐसे बहुत से एक्सरसाइज हैं जिनके लिए आप अपने शरीर के वजन को काम में ले सकते हैं। खास तसौर पर Push Ups करते वक़्त।

रोज एक्सरसाइज करने के फायदे

हम सभी को पता हैं की डेली एक्सरसाइज करने के अपने फायदे हैं। आप भी डेली व्यायाम करते हैं तो बहुत ही अच्छी बात हैं। क्यूंकि आप इसके महत्व को भली भाटी समझते हैं।

नियमित व्यायाम से हमे बहुत सारे लाभ मिलते हैं जैसे की सबसे पहले आपका शरीर हेल्दी रहता हैं इस तरह आपका पूरा दिन जोश से भरा रहता हैं। साथ ही आपके मूड को अच्छा करता हैं और आपके पर्सनल लाइफ को भी बेहतर करता हैं।

पढ़े बॉडी कैसे बनाए ? इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

क्या आप अपने हाइट से खुश नहीं हैं और आपको लगता हैं की लम्बाई को कुछ और सेंटी मीटर बढ़ाया जा सकता , तब आप इस पोस्ट पढ़े – अपनी लम्बाई को प्रकितिक रूप से कैसे बढ़ाये ?

व्यायाम करने के फायदे को आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं। व्यायाम एक ऐसा जरिया हैं या उपाय हैं जो हमारे मन और तन को को हमेशा सक्रीय रखता हैं।

रोज व्यायाम करने के ये 9 फायदे अवश्य होते हैं

  • व्यायाम करने से आपका बढ़ता वजन, आपके कंट्रोल में रहता हैं।
  • यह बीमारियों से लड़ने में शरीर की मदद करता हैं।
  • मेटाबोलिजम को नियंत्रण करने में अहम भूमिका निभाता हैं।
  • आपके मूड को अच्छा करता हैं।
  • ब्लड प्रेशर या रक्तचाप को सुधरता हैं।
  • व्यायाम करने से शरीर में ऊर्जा का भर पूर संचार होता हैं।
  • आज कल नींद न आना एक समस्या बन गया हैं ,व्यायाम करने से नींद भी अच्छी आती हैं।
  • आपके सेक्स लाइफ को एक अलग लेवल पर ले जाता हैं।
  • व्यायाम करने से हमारा शारीरिक विकास के साथ मानशिक विकास भी होता हैं।

चलिए अब असली मुद्दे पर आते हैं की छाती/चेस्ट कैसे बनाये या Chest workout at home – No Gym

ये 5 एक्सरसाइज चेस्ट को बढ़ने लिए – न जिम / न एकुप्मेंट ( मशीने )

अब मैं आपको बताता हूँ की वो कौन कौन से एक्सरसाइज / उपाय हैं जो आपके छाती को चौड़े और मजबूत के लिए कारगर हैं। चलिए एक -एक कर जान लेते हैं –

एक्सरसाइज के पहले लें प्रोटीन

कसरत शुरू करने से पहले प्रोटीन का सेवन जरुरु करें। इससे न सिर्फ आपको एक्सरसाइज के लिए पूरी ताकत मिलेगी बल्कि मसल्स भी ताकतवर होंगे।

बड़ी और चौड़ी छाती के लिए अपने डाइट में थोड़ा परिवर्तन करने की जरुरत होगी । अगर आप चाहते हैं की जो भी व्यायाम कर रहे हैं उसका पूरा फायदा मिले तो आपको प्रोटीन की अधिकता वाली डाइट व् सप्लीमेंट का सेवन करना होगा।

बेसिक Push Ups करें

पुश-अप्स एक बेहतरीन बॉडीवेट एक्सरसाइज है जो आपकी छाती और बाजुओं को हिट करती है। पुश-अप की खूबी यह है कि आप इसे अपने शरीर के वजन का उपयोग करके कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं, आपको बस एक मजबूत सतह की जरुरत होती हैं ।

basic push ups for chest workout at home
Push Ups

कैसे करे – ऊपर दी गयी तस्वीर के अनुशार आप अपनी हथेलियों और कंधों को एक लाइन में रखे साथ ही चेहरा ऊपर की ओर रखे। अब इस प्रकार पैरो को खींचे की , वह निचे की ओर झुके पंजे जमीं को स्पर्श करें। ध्यान रखे की अपने शरीर को सतह से स्पर्श न होने दे। अब हाथो के बल से ही झुके और उनका का ही उपयोग करके धीरे – धीरे ऊपर ऊठे। रोज पुश अप्स के तीन सेट जरूर करे।


DECLINE PUSH-UPS करे

डिक्लाइन पुश अप्स , बेसिक पुश अप्स से अधिक कठिन है। अपने हाथों की तुलना में अपने पैरों को उच्चाई पर रखकर कठिनाई बढ़ जाती है। आपकी बेंच / कुर्सी / बॉक्स जितना ऊंचा होता है उतना ही कठिन और तीव्र गति से आवागमन होता है, और फलस्वरूप आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं।

Decline Push up
Decline Push Ups

कैसे करे – इस कसरत के लिए आपको एक बेंच / कुर्सी / बॉक्स की जरुरत पड़ेगी। कुर्सी ले लेवे और स्थिर जगह पर रखे क्यूंकि कुर्सी हिले न। अब अपने पैरो को मजबूती से कुर्सी पर रखे (ऊपर के चित्र को देखें ) . अपने हाथों और कंधों को एक समान जमीन पर रखें साथ ही कमर को एकदम सीधा रखें। आप अपने हाथों को 90 डिग्री तक नीचे की ओर और झुकाए, इसके बाद धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं।


PUSH-UP HOLD करें

पुश-अप होल्ड एक आइसोमेट्रिक प्रकार का व्यायाम है जो आपकी छाती की ताकत और परिभाषा को बेहतर करेगा और आपके कोर, कंधों और बाजुओं को भी काम करेगा। इस अभ्यास का आपको शारीरिक रूप से मजबूत बनाने के अलावा एक और लाभ है, यह निश्चित रूप से आपको मानसिक रूप से “कठिन” बना देगा।

push up hold

कैसे करे – इसे आप बेसिक पुश अप्स की तरह ही करें। इन दोनों पुश आपस थोड़ा सा अंतर है। आप बेसिक पुश अप्स में हाथो के बल से निचे झुकते हैं और साथ ही साथ , मतलब उसी वक़्त धीरे – धीरे ऊपर ऊठ जाते हैं । लेकिन पुश अप्स होल्ड के समय , जब निचे जाते वक़्त थोड़ा सा होल्ड करते है यानि की थोड़ा रुयक कर ऊपर उठाते हैं।


Triceps Dips करें

मस्कुलर छाती बनाने के लिए अच्छे बहुत ही शक्तिशाली एक्सरसाइज है। यह आपके शरीर के ऊपरी भाग जिसमें कमर, बाजुए और कंधे शामिल है उनके लिए काफी लाभदायक है। साथ ही पुरुषों के हारमोंस को बढ़ा देती है जिसकी अपनी मांसपेशियों का विकास करने की जरूरत है।

triceps dips
Triceps Dips

कैसे करें – प्रारंभ स्थिति के लिए, कुर्सी पर बैठें। फिर कुर्सी के किनारे पर अपने हाथों से अपने कूल्हे को कुर्सी से हटाएं।अपने शरीर को ऊपर और नीचे करने के लिए अपनी भुजाओं को मोड़ें और फैलाएँ। यह ट्राइसेप्स के लिए एक अच्छा व्यायाम है।


Wide Arm Push Ups करें

वाइड पुश अप्स एक चुनौतीपूर्ण ऊपरी शरीर की कसरत हैं जो आपकी छाती, कंधों और ऊपरी बांहों में मांसपेशियों को टारगेट करता है। यह ताकत बनाने में भी मदद कर सकती है, और यह आपकी पीठ की रक्षा करने में भी मदद कर सकती है।

Wide arm push ups
Wide Arm Push Ups

कैसे करे –नियमित रूप से पुश अप की स्थिति में शुरुआत करें लेकिन अपने हाथों को अपने कंधों से अधिक फैलाएं।फिर अपने शरीर को ऊपर-नीचे करें। याद रखें अपने शरीर को सीधा रखें।


निष्कर्ष – मेरा विचार क्या हैं ?

इस पूरे पोस्ट (Chest workout at home) में मैंने आपको यह बताने की कोशिश की है कि आप बिना जिम जाए भारी भारी मशीनों को उठाएं अपने स्वास्थ्य का घर पर ही ख्याल रख सकते हैं।

चेस्ट वर्कआउट एट होम मतलब घर पर ही अपने चेस्ट को कैसे बढ़ाए या कैसे मजबूत और चौड़ा करें ? मैंने आपको पूरी डिटेल में बताया है कि आप बिना जिम जाए ,घर पर भी इन एक्सरसाइज को कर के ,अपना चेस्ट को चौड़ा और मजबूत बना सकते हैं।

जैसे हमारे लिए पैसे का महत्व है वैसे ही पैसे से ज्यादा हमारे स्वास्थ्य का महत्व है। एक कहावत है की “पैसा गया तो समझो कुछ गया लेकिन स्वास्थ्य गया तो समझो सब कुछ गया” .

इसलिए हम सभी को हमेशा ही फिट रहने की कोशिश करनी चाहिए और सादा जीवन जीने की कोशिश करनी चाहिए। इस जानकारी से आपको थोड़ा सा भी लाभ पंहुचा हैं तो इसे दूसरों तक जरूर पहुंचाएं।

Leave a Comment