बॉडी बनाने के 17 जबरदस्त तरीके | How To Make Perfect Body 17 Tips In Hindi | Body Kaise Banaye

हर लड़का का एक सपना होता है और वह यह चाहता है कि उसकी अच्छी बॉडी हो, अच्छी पर्सनालिटी हो और वह हैंडसम दिखें। यह सपना लाखो लड़को का है। क्या आपका भी सपना यही है की एक अच्छी Body Kaise Banaye, तो आप बिलकुल निश्चिन्त हो जाए क्यूंकि आज मैं उन 17 तरीके के बारे में बताऊंगा, जिससे आप कुछ ही महीनो में एक स्वस्थ और सुडौल बॉडी बना पाएंगे।

यदि आप सोच रहे है की कुछ ही दिन आप एक अच्छी बॉडी पा सकते है। तो मैं आपको बता दूँ , आप गलत सोच रहे है। किसी भी चीज को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तभी वह चीज आपको मिलती है। है की नहीं । उसी प्रकार आपको कम से कम 3 से 5 महीने अपनी रूटीन को सख्ती से फॉलो करना होगा, तभी आप को मसल वाली सुडौल बॉडी मिलेगी। और आपके पर्सनालिटी को चार चाँद लगा देगी।

How To Make Perfect Body? [17 Tips In Hindi ]

मैं अक्सर देखता हु लोग जिम जाते है और कई तरह के मेडिसिन का सेवन करते है और न जाने क्या-क्या ? कई तरह के सप्लीमेंट्स का सेवन करते है। लेकिन उनके शरीर पर उसका दुष्प्रभाव ही पड़ा है। वे किसी से भी सलाह ले कर कुछ भी खा लेते है और उनको फॉलो करना शुरू कर देते है। ये जरा सा गलत तरीका है। सबसे पहले आपको कुछ बातो का ख्याल रखना होगा। जैसे की आपको जानना होगा की किसी चीज को शुरू करने से पहले , क्या क्या नहीं करना चाहिए उन बातो को जानना होगा। उन्हें कैसे करना है और उसे कितने वक़्त तककरना है ये जानना भी जरुरी है।

तो चलिए मैं आपको सभी बातो से अवगत करता हूँ। इन्हे जरूर ध्यान रखे।

  • अपने लक्ष्य पाने के लिए कड़ी मेहनत करने से न डरे,
  • अपने लिए एक रूटीन बनाए और उसे सख्ती से फॉलो करें,
  • मसल्स बनाने पर फोकस करे और उन्हें आराम दे ,
  • अपने खाने में आवश्यक तत्वों को शामिल करें,
  • अच्छी नींद ले जिससे माइंड फ्रेश रहता है और शरीर को ऊर्जा मिलती हैं।

बॉडी बनाने के 17 जबरदस्त तरीके | Body Kaise Banaye [17 Hindi Tips]

Body Kaise Banaye tips in hindi

एक मस्त बॉडी बनाने के लिए आपको इन 17 तरीको को कम से कम 3 से 5 महीने तक बड़ी फोकस के साथ करना होगा। फिर अपने आप को एक अलग रूप में ही पाएंगे। मैं आपको साफ साफ बता दूँ की एक महीने के अंदर आप बॉडी नहीं बना सकते है। उसके लिए आपको समय देना होगा। और है सभी का बॉडी टाइप अलग-अलग होता है और उसी वजह से रिजल्ट आने में वक़्त भी लग सकता है।

मैं आपको कोई भी दवा और सप्लीमेंट लेने की सलाह नहीं दे रहा हूँ। ये पूरी तरह आपकी की खुदकी जिम्मेदारी होगी और इसका बुरा असर भी आपको ही भुगतना पड़ सकती है। इस लिए किसी भी तरह की दवा और सप्लीमेंट्स लेने से पहले अपने डॉक्टर या ट्रेनर से सलाह जरूर ले लेना।

मैं आपको सिर्फ ऐसे तरीके और टिप्स बताऊंगा जिससे आप घर पर या जिम में आराम से कर सकते हैं। बॉडी बनाना कोई आसान काम नहीं है इसमें मेहनत और वक़्त दोनों ही लगते है। इसलिए आपको मेहनत और वक़्त दिनों देने की जरुरत है।

चलिए हम एक-एक कर के देखते है, बॉडी बनाने के टिप्स (Body banane ke Tips ) के बारे में –

अपना एक्सरसाइज रूटीन बनाए

अपने लिए एक एक्सरसाइज रूटीन जरूर बना ले। ताकि आपको यह पता रहे कि किस दिन कौनसा एक्सरसाइज करना हैं। बहुत से लोग यह गलती करते है की वह अपने लिए कोई एक्सरसाइज चार्ट या रूटीन नहीं बनाते और कुछ लोग चार्ट बनाते है लेकिन उसे ढंग से फॉलो नहीं करते है। ऐसा होगा तो आपकी मसल्स नहीं बनेंगे। इसलिए सबसे पहले अपने लिए एक्सरसाइज चार्ट और रूटीन जरूर बनाए।

किस दिन क्या करे उसका शेड्यूल बनाए  

अपने रुटीन बना ली। लेकिन क्या अपने कौन दिन से कौन सा एक्सरसाइज करना है तय कर लिया है ? जैसे हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज करने वाले है तो उस हिसाब से शेड्यूल बनाए। जैसे की आप निचे के चार्ट को देख सकते है, :

  • Monday / सोमवार : चेस्ट और बाइसेप्स, जिसके बाद में कार्डियो
  • Tuesday /मंगलवार : बैक और ट्राइसेप्स
  • Wednesday/बुधवार : रेस्ट और कार्डियो
  • Thursday/ गुरुवार : लेग्ज और ऐब्स
  • Friday/ शुक्रवार : शोल्डर, बाद में कार्डियो
  • Saturday / शनिवार : रेस्ट
  • Sunday /रविवार : रेस्ट

एक्सरसाइज से पहले Warm Up जरूर करें

एक्सरसाइज करने से पहले आपको 5 से लेकर 10 मिनट तक वार्मअप वर्कआउट जरूर करे। वार्मअप करने से, आपके जो मसल्स ठन्डे होते हैं वह वार्म / गर्म हो जाते है जिसे चोट लगने की गुंजाइस बहुत कम हो जाती हैं। उदहारण के लिए दौड़ लगाएं। याद रखें की ठन्डे मसल्स के साथ कभी भी स्ट्रेचिंग वाले एक्सरसाइज न करे क्यूंकि इससे आप को चोट लग सकती है। जब तक कि आप कम से कम 5 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज नहीं कर लेते, तब तक आप स्ट्रेच के साथ में वार्म अप न करें।

मसल्स (Muscles) को चैलेंज दें

मैं बहुत लोगो को देखता हूँ की वह same वेट के साथ एक्सरसाइज करते रहते है। ऐसा करने से आपके मसल्स ग्रो नहीं होंगे और न ही एक्सपैंड होंगे। मसल्स को एक्सपैंड करने के लिए आपको अपने वेट को थोड़ा थोड़ा करके जरूर बढ़ाए। अपने मसल्स को थोड़ा रेस्ट देकर उन्हें पुश करे और लगे रहे। तब आपको फर्क नज़र आ जाएगा।

बुरी आदतों को छोड़ दें

अपने रुटीन बना ली, शेड्यूल भी बना ली और उनको अच्छे से फॉलो भी कर रहे है लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। आपका शरीर वैसा का वैसा ही हैं। इसका एक ही कारण है आपकी बुरी या कहे गलत आदतें। बुरी आदतें से मेरा मतलब है कि खैनी, गुटखा, पान और पान मशाला इत्यादि। इसके अलावा और एक गलत आदत है हस्तमैथुन। हस्तमैथुन करने से आपको कोई फायदा नहीं होने वाला तो इसे जल्दी से छोड़ दे।

आलास को अपना दोस्त न बनाए

मुझे लगता है आज कल की सबसे बड़ी न इलाज बीमारी है आलसपन। इस को खत्म करने लिए कोई दवाई भी नहीं है। पूरी दुनिया इसकी शिकार बन चुकी है। वैसे कई लोग थान के जाते आज से बॉडी बनानी ही है। लेकिन थोड़े देर बाद फूस। आलास उनको आगे बढ़ने देता ही नहीं। इसलिए अपने आलास को त्याग दे और बॉडी बनाने में ध्यान दे।

जानकारी का आभाव होना

बहुत से लोग घर पर गलत सलत एक्सरसाइज करते है और उन्हें चोट लग जाती है। फिर वह बॉडी बनाने के बारे सोचना छोड़ ही देते हैं। इसलिए आपको यह पोस्ट पढ़ना जरुरी है क्यूंकि पूरी जानकारी का होना आवश्यक है। तो पहले जानकारी ले लो फिर जो करना वो करो।

सुडौल बॉडी बनाने के लिए कौन सी डाइट लें

एक सुडौल बॉडी बनाने के लिए कौन सी डाइट लेना चाहिए ? बहुत लोगो की यह भी एक गलत आदतो में से है। वह खाने पिने का सही से ध्यान नहीं रखते हैं। प्लीज अपने खान पान ध्यान दे। बाहर का खाना न खाए। जब भी खाये क्वांटिटी नहीं क्वालिटी पर ध्यान दे। खाना को अच्छा से चबा चबा कर खाए। खाने के तुरंत बाद चाय और कॉफ़ी का सेवन न करें।

प्रोटीन और कैल्शियम को डाइट में शामिल करें

जितना खान पान का ख्याल रखना जरुरी है और साथ साथ अपने डाइट को संतुलित रखना भी जरुरी है। अपने खाने में प्रोटीन और कैल्शियम को जरूर ले। क्यूंकि हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक तत्व है। प्रोटीन के लिए पनीर , दाल और सोयाबीन का सेवन करे। कैल्शियम के लिए दूध का सेवन कर सकते है।

आपको पता होगा है कि दूध को सम्पूर्ण आहार कहते हैं। क्यूंकि इसमें सारे के सारे महत्वपूर्ण तत्व होते है। दूध का सेवन रात को करना ही उचित होता है।

बॉडी बनाने की एक्सरसाइज – Body Banane Ki Exercise

पूरी बॉडी बनाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी होगी। बहुत सारे एक्सरसाइज जिसे आप आराम से घर पर कर सकते है। बॉडी के अलग पार्ट्स के लिए अलग अलग एक्सरसाइज करने होते है। चलिए एक एक कर देखते है।

01. रोज चले और दौड़े – Walk & Run Benefits

सबसे पहला कसरत है की आपको चलना है और दौड़ना है। आप अपने घर के पास किसी मैदान या पार्क में चल और दौड़ सकते हैं। या फिर घर के छत पर चल सकते है और घर के गलियों में दौड़ लगा सकते है। चलने और दौड़ने से आपका शरीर के मसल्स स्ट्रांग होंगे और आप में स्फूर्ति आ जाएगी।

02. स्किपिंग करें या रस्सी कूदना – Rope Skipping Benefits

रस्सी कूदना बहुत ही बढ़िया कसरत है जिसे कोई भी और कही भी किया जा सकता है। इसके लिए सिर्फ एक रस्सी चाहिए और इसे आप छत पर, घर के खली जगह और मैदान और पार्क में डेली कर सकते है। रस्सी कूदने से शरीर के बहुत सारे अंगो की कसरत एक साथ हो जाती है। जैसे की हाथ की कलाइयां, पैर, पैर के पंजे, शोल्डर, थाई सहित कई हिस्से। आप यदि अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको रस्सी कूदना जरूर चाहिए क्यूंकि रस्सी कूदने से शरीर में तेजी से फैट ( चर्बी ) कम होती है।

03. साइकिलिंग करें – Cycling Benefits

साइकिल चलना किस को पसंद नहीं है ? मैंने बचपन में बहुत साइकिल चलाई है और दोस्तों के साथ बहुत मजे किये है। साइकिल चलाने के बहुत से फायदे है। साइकिल चलाने से पैरो और उनकी मांसपेसियों की कसरत हो जाती है। साइकिलिंग से आपके जांघ या थाई मजबूत होते है। आपके सांस से जुड़े सभी बीमारियों को दूर करता है।

04. क्रंचेस करें – Crunches Benefits

आप यदि सिक्स पैक बनाना चाहते है या फिर पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तब आपको डेली क्रंचेस करें। इसे Abs बनाने की एक्सरसाइज भी कह सकते है। क्यूंकि यह कसरत आपके कमर और उसके आस पास के मसल्स को स्ट्रांग बनता है। यह कसरत बहुत ही फायदेमंद है पेट के लिए और कमर के लिए भी.

05. पुश अप्स करें – Push ups Benefits

पुश अप्स को हम बोल सकते है एक्सरसाइज एक फायदे अनेक। सही है न। अपने पार्क में या फिर जिम में बहुत से लोगो को या अपने भैया या फिर दोस्तों को पुश अप्स करते हुए देखा होगा। यह एक्सरसाइज सब की पहली पसंद है। मैदान में जाते ही बहुत जन करने लगते है। लेकिन कसरत देखने में बहुत आसान लगता है लेकिन वास्तव में एक दम आसान नहीं है। सही से पुश अप्स कैसे करें ? <- इस पोस्ट को पढ़े।

इस एक्सरसाइज का असर आपके अपर बॉडी पर अधिक होता है। जैसे कि कंधो, चेस्ट, हाथो और कमर के मसल्स में इत्यादि। इसे करने के बाद आपके पुरे शरीर में एनर्जी का संचार बढ़ जाएगा और इससे ट्राइसेप्स और बाइसेप्स भी बढ़ती हैं।

बॉडी बनाने वक़्त की सावधानियां

हम जब भी कोई नया काम करने जाते है तब हम ज्यादा एक्ससिटेमेंट में कुछ न कुछ गलतिया कर दते है। इसे हमे अवॉयड करना चाहिए और कुछ सावधानिया को बरतना चाहिए।

  • शुरुआत में ही भारी भरकम एक्सरसाइज न करें। हमेशा हल्का-फुल्का कसरत से शुरू करना चाहिए और करें भी।
  • आराम करना न भूले। हर एक कसरत करने के बाद कुछ मिनटों का विश्राम ले फिर दूसरा कसरत करे।
  • परफेक्ट बॉडी के परफेक्ट डाइट का लेना भी जरुरी है। अपने डाइट का ख्याल रखें।
  • कसरत करने वक़्त ज्यादा टाइट कपडे न पहने। हमेश ढीले ढाले कपडे पहनें। कभी आरामदायक होते है।
  • सबसे जरुरी बात ,एक्सरसाइज से पहले हमेशा 5 से 10 मिनट तक वार्म अप करें।
  • खाना खाने के बाद कभी भी एक्सरसाइज न करें।

यह पोस्ट काफी बड़ी हो गयी है और मैंने इस सी अच्छी बाते बताई है जिसे आप अपना के एक अच्छी बॉडी बनाने की शुरुआत अभी से कर सकते हैं। इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि बॉडी कैसे बनाए ? ( Body Kaise Banaye? ) इससे जुडी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने कोशिश की है।

आशा है की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप पर शेयर करे। जो बॉडी बनाने की सोच रहे है लेकिन उन्हें पता कैसे शुरुआत करनी है और क्या- क्या बातें जाननी जरुरी है।

Leave a Comment