BA Full Form In Hindi | BA Course Details [Full Guide]

आप जानना चाहते है की BA Full form in Hindi क्या होता है और BA का पूरा नाम क्या है? या फिर आपने इस साल  बारहवीं की परीक्षा पास की होगी. 

और आपको BA की कोर्स करनी है इसलिए आप बी० ए० डिग्री कोर्स के बारें में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है. मैं आपको इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी दूँगा.

आपके सारे सवाल का जवाब मिलेगा जैसे कि BA कोर्स क्या है, इसके लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए और यह कितने सालो का कोर्स है तथा इसको करने के लिए कितना फीस लगता है? बेस्ट कॉलेज कौन- कौन से है?

BA Full Form In Hindi & English

इंग्लिश में BA का फुल फॉर्म Bachelor of Arts होता है और हिंदी में बी ए का पूरा नाम कला स्नातक होता है और हम इसे संक्षेप में BA नाम से जानते है.

  • BA Full Form In Hindi – कला स्नातक
  • BA Full Form In English –  Bachelor of Arts

BA Course Details in Hindi

BA का पूरा नाम Bachelor of Arts है. इस कोर्स में आपको कला क्षेत्र से जुडे विषयों को पढाया जाता है.यह तीन साल की डिग्री कोर्स है जिस में कोई भी  12 वी के बाद दाख़िला ले सकता है. यह डिग्री कोर्स भारत में बहुत प्रसिद्ध कोर्स माना जाता है जिसे लाखों विद्यार्थी हर साल करते है और अपने सपनों को साकार करते है.

बी० ए० कोर्स (BA Course) के लिए शैक्षिक योग्यता

बीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है? चलिए जान लेते है की बीए कोर्स में दाख़िला लेने के लिए आपके पास इन चीजों का होना जरूरी है 

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी पास होना अनिवार्य है.
  • किसी भी स्ट्रीम से 12वी के बाद BA में एडमिशन ले सकते है.
  • 12 वी में आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स वाले विद्यार्थी भी एडमिशन ले सकते है.

बी० ए ० कोर्स की फीस 

बीए कोर्स की फीस कितनी होती है यह बताना थोडा मुश्किल होगा क्योंकि हर एक राज्य में और अलग – अलग यूनिवर्सिटी में फीस स्ट्रक्चर (ढाँचा) अलग – अलग होते है. यहाँ तक की सरकारी और प्राइवेट कोल्लेगेस के फीस में अंतर होता है.

फिर भी आप मान के चल सकते है की लगभग दस से चालीस हजार तक हो सकती है सरकारी कॉलेजों में और प्राइवेट कॉलेज में इससे ज्यादा हो सकता है.

बी० ए० कोर्स के विषय 

बीए के कोर्स में बहुत से सब्जेक्ट्स पढाए जाते है और अलग -अलग कॉलेज में अलग अलग विषय को चुनने को दिए जाते है. किसी – किसी कॉलेज में पाँच विषय चुनने पड़ता है और किसी –  किसी कॉलेज में तीन या चार विषयों को लेकर पढना पढता है. 

बीए डिग्री कोर्स में पढाए जाने वाले विषय है –  हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, भूगोल, संस्कृत, बंगला, शिक्षा, अर्थशास्त्र,दर्शन शास्त्र, समाज शास्त्र इत्यादि.

Video (credit) By – Student Go

बी० ए० के किन किन विषयों में कोर्स कर सकते है 

आप किसी विशेष सब्जेक्ट को लेकर अपना कोर्स को पूरा कर सकते है. जैसे की आपको हिंदी सब्जेक्ट को लेकर पढना चाहते है यानी की आप हिंदी में BA कोर्स को करेंगे. हिंदी आपका प्रमुख विषय होगा और बाकि के विषय आप हिंदी के साथ अतिरिक्त होंगे और एक- दो सब्जेक्ट्स वैकल्पिक होंगे.

  • Bachelor of Arts in Sociology
  • Bachelor of Arts in History
  • Bachelor of Arts in Sociology
  • Bachelor of Arts in Geography
  • Bachelor of Arts in Economics
  • Bachelor of Arts in Philosophy
  • Bachelor of Arts in Social Science
  • Bachelor of Arts in Political Science
  • Bachelor of Arts in Physical Education
  • Bachelor of Arts in Public Administration

BA कोर्स के बाद क्या करें ?

सभी का उद्देश अलग अलग होता है और उस हिसाब से सब अपना अपना करियर चुनते है. आपका भी करियर या उद्देश भी कुछ होगा. जैसे की बी ० ए ० करने के बाद आप नौकरी करना चाहते है या गिर आगे पढना चाहते  है. मैं दोनों विषयों के बारे में एक -एक करके बात करूँगा.

BA के बाद आगे की पढाई 

तो आपने निर्णय किया है कि BA कोर्स के बाद आगे की पढाई करना चाहते है तो आपके लिए बहुत से विकल्प है जैसे की  B.Ed और M.A की पढाई कर सकते है. और भी कई सारे विकल्प है जिसे आप बीए कोर्स के बाद कर सकते है.

BA करने के बाद नौकरी के अवसर

जैसे बी० कॉम डिग्री कोर्स करने के बाद बहुत से नौकरी के अवसर मिलते है उसी प्रकार बीए कोर्स के बाद आप विभिन्न क्षेत्रो में काम कर सकते है जैसे की सामाजिक कार्यकर्ता, राजनीतिक एनालिस्ट इत्यादि. 

इसके अलावा IAS और IPS जैसे क्ष्रेष्ठ पदों के लिए आपकी ग्रेजुएशन की डिग्री काम में आने वाली है. यह हमारे देश की सबसे कठिन और लोकप्रिय नौकरियाँ है जिसे आप इस कोर्स के बाद अप्लाई कर सकते है.

मैंने आपको इस पोस्ट में BA Full form in Hindi और BA Course Details in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है. इस  जानकारी से आपके सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा. यदि कुछ सवालों का जवाब नही मिला तो आप कमेंट कर सकते है.

मैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दूँगा. 

यदि आपको यह पोस्ट या जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरुर करें.

यह भी पढ़ें

Leave a Comment