Assam ki Rajdhani क्या है? Capital of Assam [2020]

असम की राजधानी का नाम (Assam ki Rajdhani) क्या है और यह कहाँ है? यह बहुत ही बढ़िया सवाल है. इसका जवाब देने से पहले, हम हमेशा की तरह उस राज्य (असम राज्य ) के बारे में संक्षेप में जान लेंगे. सबसे पहले जानेंगे की आसाम कहाँ स्थित है और उसके पडोसी राज्य और देश कौन – कौन से है? इत्यादी .

असम के बारें में ( संक्षेप में )

असम भारत के उतर पूर्व में स्थित एक सुन्दर राज्य है. इस राज्य का क्षेत्रफल 78,438 वर्ग किलोमीटर है. असम राज्य की सीमाएं भारत के पडोसी देश बंगलादेश और भूटान से मिलती है और भारत के राज्यों के साथ भी मिलाती है. उन राज्यों के नाम है –  अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम तथा मेघालय.

बहुत से लोग असम को आसाम के नाम से भी बुलाते है. क्या आपको पता है की असम का अर्थ क्या होता है? नही ना, शायद पता भी हो. फिर भी आपको बताता हूँ की असम का अर्थ होता है – वो भूमि जो समतल नहीं है. लेकिन बहुत से विद्वानों की अलग अलग विचार है इस बारे में.

भारत का प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर, असम राज्य के गुवाहाटी शहर से कुछ किलोमीटर दूर स्थित है. इस मंदिर में माँ सती की पूजा की जाती है. आपको बता दे की माँ की कोइ भी मूर्ति या प्रतिमा नही है. उनकी योनी रूपी शिला की पूजा की जाती है. देवी के 51 शक्तिपीठ में है कामाख्या मंदिर शामिल.

असम की राजधानी (Assam ki Rajdhani) क्या है

असम की राजधानी का नाम दिसपुर है. सन 1973 में दिसपुर को असम की राजधानी होने का दर्जा मिला. इससे पहले यहाँ की राजधानी शिलांग हुआ करता था लेकिन मेघालय राज्य के गठन बाद शिलांग मेघालय का हिस्सा बन गया. दिसपुर को Guwahati Tea Auction Centre के नाम से भी जाना जाता है.

असम का सबसे बड़ा शहर गुवाहाटी है और गुवाहाटी के दुसरे छोर पर दिसपुर स्थित है. असम में कूल 33 जिले है और यहाँ की प्रमुख नदी ब्रह्मपुत्र नदी है. क्या आपको पता है की पुरे भारत का पचास प्रतिशत खनिज तेल असम से आता है. कोयला और खनिज तेल यहाँ की प्रमुख खनिज संपदाए है.

यह रहा असम राज्य और उसकी राजधानी दिसपुर से जुडी कुछ जरुरी जानकारियां , जिसे हमे जानना आवश्यक है क्यूंकि आज कल कई नौकरी के प्रवेश परीक्षा में सामान्य ज्ञान विषय से जुड़े ऐसे प्रश्न अक्सर पूछे जाते है. और ऐसे भी अपने देश के बारे में थोड़ी सी जानकारी सभी को रखना चाहिए. जिससे हम दूसरो के साथ इस ज्ञान को बाट सकते और नही तो, कम से कम अपने बच्चो को अवश्य दे सकते.

यदि यह पोस्ट आपको ज्ञानवर्धक या आपके काम का लगा तो इसे जरुर शेयर करे, अपने फेसबुक ग्रुप्स और whatsapp ग्रुप्स में.

असम से जुड़े कुछ सामान्य ज्ञान

असम की राजधानी का नाम क्या है?

असम की राजधानी का नाम दिसपुर है.

असम की राज्यभाषा क्या है?

असम की राज्यभाषा असमिया है. इसके अलावा कई अन्य भाषाए भी बोली जाती है जैसे की बांग्ला, बोडो, हिंदी तथा अन्य भी है.

असम की राजधानी दिसपुर से पहले कहाँ थी?

असम की राजधानी दिसपुर से पहले शिलोंग में थी लेकिन मेघालय राज्य के गठन के बाद शिलोंग मेघालय का हिस्सा बन गया.

असम के मुख्यमंत्री CM कौन है ?

अससम के मुखयमंत्री CM का नाम सर्बानंद सोनोवाल है. इनका समबन्ध भाजपा से है.

असम के राजयपाल कौन है ?

असम के राजयपाल जगदीश मुखी है जो भाजपा ओर RSS के सदस्य है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy link