Arunachal Pradesh ki Rajdhani Kya Hai | Chief Minister | 2020

Arunachal Pradesh ki Rajdhani Kya Hai – यह बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है क्यूंकि अक्सर क्विज प्रतियोगिता या फिर एग्जाम में पूछे जाते है . मैं आपको अरुणाचल प्रदेश की राजधानी के नाम बताने से पहले कुछ इस राज्य के बारे में सामान्य जानकारियां देता हूँ जिससे आपका General Knowledge का ज्ञान बढ़ जायेगा और फिर आप कॉंफिडेंट फील करेंगे .

अरुणाचल प्रदेश के बारे में (हिंदी में )

क्या आपको पता हैं अरुणाचल का अर्थ क्या होता है? नही, कोई बात नही मैं बताता हूँ.

अरुणाचल का अर्थ हिंदी में होता है – “उगते सूर्य का पर्वत“. यहाँ पर अरुण का मतलब होता है सूर्य और अचल का अर्थ होता है – न चलने वाला (मतलब पर्वत) .

अरुणाचल प्रदेश भारत के उत्तर पूर्व में बसा हुआ एक राज्य है. इस राज्य का अधिकांश हिस्सा हिमालय ने ढक लिया है. इस राज्य को 20 फरवरी, 1987 को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था.

इस राज्य का क्षेत्रफल 83,743 वर्ग किलोमीटर है और यहाँ की जनसँख्या 13,82,611 है. यह डाटा 2011 के जनगणना के अनुसार है. इस राज्‍य में 16 जिले हैं। अरुणाचल प्रदेश की बोलचाल की मुख्य भाषा हिन्दी है।

Arunachal Pradesh ki Rajdhani Kya Hai?

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी का नाम ईटानगर है . आपको यह नाम थोडा अबिज लग रह होगा. असल में ईटानगर का नाम “ईटा के किले” या “ईटो का किला” के नाम पर पड़ा.

अरुणाचल प्रदेश के पडोसी राज्यो और देशो के नाम

अरुणाचल प्रदेश अपनी सीमायों को असाम और नागालैंड के साथ शेयर करता है और अंतराष्टीय सीमाए पश्चिम में भूटान से, पूर्व में म्यांमार से और चीन से भी शेयर करता है.

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है

arunachal pradesh ke CM ka Naam

अरुणाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री का नाम “पेमा खांडू” है जिन्होंने इस राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ 29 मई 2019 को ली थी पेमा खांडू भारतीय जनता पार्टी दल से संबंध रखते हैं.

मैंने आपको अरुणाचल प्रदेश की राजधानी और इस राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री का नाम बताया है. और आपको अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ भी आपको दी, जिससे आपके जनरल नॉलेज में कुछ सुधार हो जायेंगा. यह जानकारी को आप दूसरो को शेयर जरुर करें .

Leave a Comment